Connect with us

BIHAR

उद्योग के मामले में तेजी से उभर रहा बिहार, MSME में बिहार को देशभर में प्राप्त हुआ दूसरे स्थान

Published

on

WhatsApp

बिहार के इंडस्ट्रियल क्षेत्र के लिए बेहद अच्छी खबर है। इंडस्ट्रीलाइजेशन की रास्ते में शीघ्रता से आगे बढ़ रहे बिहार को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। राज्य को MSME सेक्टर में देश में सेकंड रैंक प्राप्त हुआ है। राज्य एवं संघ सम्मिलित राज्यक्षेत्र मे MSME सेक्टर के उत्साहवर्धन एवं डेवलपमेंट के हेतु करवाए गये कामों की श्रेणी में बिहार को राष्ट्रीय MSME पुरस्कार मिला है। ओडिशा के उपरांत बिहार को दूसरा एवं हरियाणा को थर्ड रैंक प्राप्त हुआ है।

गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बिहार को यह अवॉर्ड दिया गया। डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रिल पॉलिसी एंड प्रमोशन के सेक्रेटरी जनरल संदीप पौण्डरीक द्वारा प्रधानमंत्री के हाथों दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए प्रोग्राम में लिया। ये अवॉर्ड पूरे देश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी के तेज रफ्तार से विकास एवं इनके प्रेरणा के हेतु किए गए राज्य सरकारों, इंस्टीट्यूशन या व्यक्तियों के उत्कृष्ट कामों के हेतु कई कैटोगेरी में दिया जाता है।

इंडस्ट्रियल मिनिस्टर शाहनवाज हुसैन द्वारा बिहार को नेशनल MSME पुरस्कार 2022 का द्वितीय पुरस्कार मिलने पर खुशी व्येयक्त की एवं बताया कि पीएम जी ने यह बोला की अवॉर्ड देकर इंडस्ट्रियल एरिया में शीघ्रता से आगे बढ़ रहे बिहार का उत्साह बढ़ाया है। इंडस्ट्रियल मिनिस्टर द्वारा सीएम नीतीश कुमार से भी सदन में उनके कक्ष में भेट घट की और सुभकामनाए दी। उनके द्वारा बताया गया कि यह अवॉर्ड बिहार को शीर्गता से इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट की तरफ ले जा रहे संपूर्ण उद्योग जगत एवं अन्य साझीदारी का सम्मान है।