Connect with us

BIHAR

उत्तर बिहार के इन 4 जिलों में जल्द खुलेंगे 22 नए सीएनजी स्टेशन, देख जिलों की सूची

Published

on

WhatsApp

आने वाले आठ महीनों में इंडियन आयल कार्पोरेशन के मुजफ्फरपुर सर्किल के अंतर्गत चार जिलों के पेट्राेल पंपों पर 22 सीएनजी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली और सारण में 12 पेट्रोल पंपों पर सीएनजी गैस की सुविधा उपलब्ध है जिसकी जानकारी आइओसीएल के उच्चाधिकारी द्वारा दी गई है। मुजफ्फरपुर के अतिरिक्त अन्य तीन जिलों में पेट्रोल पंपों पर सीएनजी सुविधा को शुरू करने की योजना है। दो वर्षों में 25 पेट्रोल पंपों पर सीएनजी की सुविधा शुरू की जाएगी।

इसके लिए आइओसीएल की ओर से पंप संचालकों को आमंत्रित किया जा रहा है। शहर में जेनिथ, एलके बोस के साथ अन्य कई पेट्रोल पंप हैं। परंतु पर्याप्त जगह नहीं की वजह से इसे स्थापित नहीं किया गया। यदि 15/15 की जगह अलग से उपलब्ध होने पर इसकी स्थापना कर दी जाएगी।

फिलहाल के लिए हाईवे के किनारे अधिक जगह वाले कुछ पंपों को सीएनजी के लिए चिंहित किया गया है। वर्तमान में मुजफ्फरपुर में लदौड़ा, मड़वन के साथ चार स्थानों पर सीएनजी की सुविधा प्रदान की गई है। आज के युवाओं द्वारा सीएनजी ईंधन वाले वाहनों को काफी पसंद किया जा रहा है। मुजफ्फरपुर स्थित नगर निगम द्वारा वर्तमान में 25 कचरे उठाने वाली वाहनों में सीएनजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। पटना के मुकाबले मुजफ्फरपुर के साथ चार अन्य जिलों में सस्ता सीएनजी उपलब्ध है। मुजफ्फरपुर में मंगलवार के रात्रि 12 बजे के पूर्व सीएनजी का मूल्य 93.35 रूपए थी। वहीं बुधवार से इसकी कीमत में कमी आई है और 85.18 रूपए हो गया है।

अन्य दूसरे ईधन जैसे पेट्रोल और डीजल की तुलना में
सीएनजी की कीमत काफी कम है। साथ ही सीएनजी गैस से वाहनों का अधिक माइलेज मिलता है। इससे निकलने वाले धुएं से पर्यावरण को किसी भी प्रकार क्षति नहीं होती है। वाहनों के इंजन की क्षमता में वृद्धि होती है। वर्तमान समय में बिहार के मुजफ्फरपुर में चार, समस्तीपुर में चार, वैशाली तीन और सारण जिले में एक जगह सीएनजी गैस की सुविधा उपलब्ध है। वहीं 2500 सीएनजी युक्त मिनी ट्रक, 1900 सीएनजी युक्त ऑटो और 300 की संख्या में सीएनजी युक्त कार हैं।