Connect with us

EDUCATION

इस साल अगस्त महीने में होगा Group-D की परीक्षा का आयोजन, जानें परीक्षा तिथि और प्रवेश पत्र की तारीख

Published

on

WhatsApp

रेलवे द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा को जुलाई महीने के अंत तक शुरू किया जाना था और सितंबर महीने तक इसकी परीक्षा ली जाती। परंतु इसकी तारीख को बढ़ा दिया गया है जिसके पश्चात यह परीक्षा अगस्त महीने में शुरू होगी।
इसके लिए रेलवे द्वारा 17 अगस्त की तिथि निर्धारित की गई है। गुरुवार के दिन रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर इसकी घोषणा की गई है।

बिहार से 21 लाख के अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल

आंकड़ों के अनुसार रेलवे ग्रुप डी की होने वाली परीक्षा में बिहार से लगभग 25 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा को दो महीनों तक विभिन्न चरणों में ली जाएगी।
वर्ष 2019 में आरओबी की तरफ से इस वेकेंसी को निकाला गया था। विज्ञापन जारी होने के पश्चात उसमें तीन बार संशोधन करना पड़ा था। इसके अंतिम बार में हुए संशोधन के पश्चात इसके संबंध में विरोध प्रदर्शन किया गया था।

रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 202

ग्रुप डी की परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र के लिए फिलहाल कोई तारीख निर्धारित नहीं है। पूर्व के नियम और जारी किए गए एडमिट कार्ड के अनुसार परीक्षा से चार दिन पूर्व एडमिट कार्ड को जारी किया जाता है। इसका मतलब 17 अगस्त को आयोजित होने वाली ग्रुप डी की परीक्षा के लिए 13 या 14 अगस्त के दिन इसका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

किस-किस विषय से पूछे जाएंगे प्रश्न

रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा 100 नंबर की होगी जिसके लिए अभ्यर्थी को 90 मिनट दिए जाएंगे। इसमें 100 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न एक नंबर का होगा। इसके लिए निगेटिव मार्किंग भी है जिसके तहत हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। इस परीक्षा में जनरल साइंस से 25 अंक, मैथ से 25 अंक, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 अंक, जनरल अवेरयनेस एंड करेंट अफेयर्स से 20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य वर्ग और ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों 40 प्रतिशत अंक, ओबीसी के अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत अंक, एससी और एसटी के अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे।