Connect with us

BIHAR

इस दिन से शुरू होगा दरभंगा–आमस NH का निर्माण कार्य, सात जिले को मिलेगी कनेक्टिविटी

Published

on

WhatsApp

बिहार में आमस–दरभंगा एनएच–119 डी ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 199 किमी होगी। इसकी शुरुआत बारिश के मौसम के बाद की जाएगी। इसका निर्माण चार पैकेज में होगा जिसके लिए 6927 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। इसके निर्माण के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है।

इस सड़क के निर्माण के पश्चात सात जिले के बीच बेहतर सड़क संपर्क स्थापित होगा। इन जिलों में पटना, औरंगाबाद, समस्तीपुर, जहानाबाद, वैशाली, नालंदा और दरभंगा जिला शामिल है। यह सड़क पटना जिले में रामनगर से कच्ची दरगाह-बिदुपुर से होकर गुजरेगी। इसके लिए 14 किमी लंबाई में भूमि अधिग्रहण का कार्य जारी है। इसके पश्चात निर्माण एजेंसी का चयन किया जाएगा।

खबर के अनुसार इसकी शुरुआत औरंगाबाद के आमस के नजदीक एनएच-19 से होगी। इसके बाद जहानाबाद, नालंदा और पटना के कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन गंगा पुल से होकर हाजीपुर के कल्याणपुर, समस्तीपुर के ताजपुर से होते हुए दरभंगा के बेला – नवादा के पास एनएच-27 में जाकर शामिल हो जाएगी। रामनगर से कच्ची दरगाह–बिदूपुर पटना रिंग रोड का भी हिस्सा है। आमस – दरभंगा सड़क गोपालगंज – किशनगंज एनएच को स्वर्णिम चतुर्भुज मोहनिया – डोभी एनएच से जोड़ेगा।

यह हाईवे झारखंड बाॅर्डर से नेपाल बॉर्डर के बीच संपर्क स्थापित करने में सहायक होगा। साथ ही उत्तर और दक्षिण बिहार को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। इसके प्रथम चरण में आमस – शिवरामपुर खंड पर लगभग 55 किमी लंबी, दूसरे चरण में शिवरामपुर – रामनगर खंड पर लगभग 54.30 किमी लंबी, तीसरे चरण में समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक लगभग 45 किमी और चौथे चरण में टाल दसराहा – बेला नवादा खंड में लगभग 44.09 किमी लंबाई में सड़क का निर्माण किया जाएगा।