Connect with us

BIHAR

इच्छुक व्यक्ति बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड, ये हैं आवेदन करने के सरल तरीके, जानें पूरी खबर

Published

on

WhatsApp

हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। इसकी वजह से ये बीमार होने पर उचित इलाज नहीं करवा पाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत गरीबों को मुफ्त इलाज मिल सकेगा। इस योजना के 5 पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। इसमें 5 लाख रुपये का कवर मिलता है जिसकी मदद से कार्डधारक 5 लाख रुपये तक का अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते है। कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हे इस कार्ड को बनवाने के बारे में जानकारी नहीं है।

इस कार्ड के लिए नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर जरूरी दस्तावेजों को जमा करवाना है। इसके बाद मौजूद अधिकारी द्वारा उन दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। उन सभी दस्तावेज का सत्यापन सही होने पर आपके आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। आवेदन पूरा होते ही अधिकारी द्वारा पंजीकरण की जानकारी दे दी जाएगी। सफलतापूर्वक आवदेन होने के 10-15 दिनों के बाद जनसेवा केंद्र से आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड मिल जायेगा।

आवेदन करने से पूर्व अपनी पात्रता की जानकारी जरूर लें। इसमें उन्हीं लोगों का आयुष्मान कार्ड बन सकता है
जिनका कच्चा मकान है, परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है, भूमिहीन व्यक्ति है, आवेदक अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंधित है, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग, ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग, निराश्रित, आदिवासी आदि हैं।