Connect with us

BIHAR

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर अब वॉट्सएप पर चेक कर सकेंगे ट्रेन का लाइव स्टेटस और PNR की स्थिति, जाने पूरा प्रोसेस।

Published

on

WhatsApp

यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे की ओर से वॉट्सएप पर भी सेवाओं की शुरुआत की गई है। इस सेवा की शुरू होने के पश्चात ट्रेन का लाइव स्टेटस और पीएनआर की स्थिति चेक करने हेतु वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। अब व्हाट्सएप नंबर पर ही इसकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आईआरसीटीसी की ओर से व्हाट्सएप चैटबॉट सर्विस की शुरुआत की गई जहां यात्री मिनटों में आसानी से सब कुछ चेक कर सकते है। इस सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पूर्व अपने फोन में रेलोफी का व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर +91-9881193322 सेव करें। इसके बाद व्हाट्सएप को अपडेट करें और कांटेक्ट लिस्ट को अपडेट करें। रेलोफी की चैट विंडो में जाएं और 10 अंकों का अपना पीएनआर नंबर सेंड करें। इसके बाद आपको रियल-टाइम अलर्ट और ट्रेन का विवरण और लाइव अपडेट मिल जाएगा।

यात्रा के दौरान खाना की बुकिंग करने के लिए भी रेलवे की ओर से एक और प्लेटफार्म प्रदान किया गया है। अब यात्री आईआरसीटीसी ऐप जूप डाउनलोड करके अपनी सीट पर अपनी पसंद का खाना मंगवा सकते है। अधिकारियों के अनुसार कोरोना के पश्चात हालात सामान्य है। इसी वजह से यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं पहुंचाने पर ध्यान दिया जा रहा है।

इसके लिए अपने व्हाट्सएप में ज़ूप चैटबॉट खोलें। उसके पश्चात अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें और उस आगामी स्टेशन का चयन करें जिससे आप खाना मंगवाना चाहते हैं। ज़ूप चैटबॉट आपको रेस्तरां की लिस्ट दे देगा जिसमें से एक का चयन करना होगा। यहां ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पूरा करने के बाद खाना बुक हो जाएगा। आप चैटबॉट से ही अपने खाने को ट्रैक कर सकते हैं। ट्रेन के चयनित स्टेशन पर पहुंचते ही जूप आपका खाना पहुंचा दिया जाएगा।

शक्ति की आराधन के पर्व नवरात्र के दौरान आईआरसीटीसी की ओर से स्पेशल व्रत थाली लांच की गई है। नवरात्र के दौरान व्रत रखने वाले यात्रियों को यह सुविधा काफी लाभदायक होगा। इस सुविधा को प्रदान करने के लिए रेलवे की ओर से विशेष बंदोबस्त किए गए हैं।