Connect with us

BIHAR

अरवल से पटना और झारखंड का सफर होगा आसान, जल्द शुरू होगा 4 लेन सड़क का निर्माण

Published

on

WhatsApp

बिहार में अरवल के निवासियों के हेतु बेहतर खबर है। अब नगरवासियों का अरवल से पटना एवं झारखंड जाने का मार्ग बेहद सरल हो जाएगा एवं सुगम के सहित लोग जा पाएंगे। हालाकि, पटना के अनीसाबाद से लेकर झारखंड के हरिहरगंज तक 4 लेन पाथ निर्माण के काम को शीघ्र ही आरंभ करवा दिया जाएगा। उसके हेतु टेंडर भी निकाल दिया गया है। 24 अगस्त तक टेंडर डाले जाएंगे। सिलेक्टेड एजेंसी से वायदा के उपरांत कार्य आरंभ हो जाएगा।

फिलहाल अरवल को झारखंड एवं पटना से NH139 को कनेक्ट कार्य है। उसी रोड को 4 लेन बनवाया जा रहा है। स्थान स्थान पर रोड की चौड़ाई को बढ़ाई जाएगी। पाथ की चौड़ाई बढ़ाने के क्रम में सड़क किनारे के निर्माण को भी हटवाया जाएगा एवं ग्रसित लोगों को हर्जाना भी दिया जाएगा। 4 लेन पाथ निर्माण के हेतु 55 करोड़ रुपये वितरित करवा दिए गए है। रोड की कनेक्टिविटी डायरेक्ट पटना से झारखंड के हरिहरगंज तक होगी। उसकी टोटल लंबाई 104 किमी है।

प्रतीकात्मक चित्र

फिलहाल में पाथ की चौड़ाई कम होने के कारण अरवल मार्केट साथ ही किन्ही स्थानों पर ट्रैफिक की सिचुएशन बनी रहती है। लग्न के सीजन में NH पर आए दिन ट्रैफिक लगता है। इस कारण से आवागमन करने वाले लोगों को बेहद समस्या होती है। पाथ की चौड़ाई कम रहने एवं तेज गति से गाड़ियां चलने से अक्सर एक्सीडेंट होती है। लोगों का आशा है कि पाथ का चौड़करण होने से मार्केट में ट्रैफिक की दिक्कतों से निजात मिलेगा। उसके सहित ही आवागमन में सहूलियत होने से स्थान का भी डेवलपमेंट होगा।

टेंडर का प्रोसेस पूर्ण होने जाने के उपरांत सिलेक्टेड एजेंसी को एक तय टाइम लिमिट के भीतर काम करना है। उस पाथ के निर्माण हो जाने से जिले के तकरीबन 50000 लोगों का आवाजाही में सहूलियत हो जायेगी। यह पाथ नौबतपुर, महाबलीपुर, प्रसाद इंग्लिश, अरवल, बैदराबाद, मेहंदीया, दाउदनगर, ओबरा साथ ही कई नगरों से होते हुए झारखंड के हरिहरगंज तक पहुंचेगी।