Connect with us

BIHAR

अररिया जिले में तुरकैली और धोबघटा पुल निर्माण को मिली मंजूरी, जिले की बड़ी आबादी को होगा लाभ

Published

on

WhatsApp

अररिया जिले के जोकीहाट में कई सड़कों का निर्माण किया गया है। इसमें भी कुछ गांव जिला मुख्यालय से केवल तीन किमी की दूरी पर है और जहां तक पहुंचने का कोई साधन नहीं हैं। दरअसल गांव के बीच एक धार है जिसकी वजह से वर्षा के दिनों में ही पानी का बहाव होता है। अन्य दिन केवल आस–पास पानी जमी रहती है।

हालांकि पुल के शिलान्यास के साथ ही निर्माण कार्य की शुरुआत की गई परंतु पुल अर्द्ध निर्मित और दोनों किनारों पर अप्रोच पथ का निर्माण नहीं होने की वजह से यह किसी काम का नहीं है। इसके फलस्वरूप जर्जरता और अधूरा रह जाने की वजह से वाहनों का आवागमन बंद है। आधे अधूरे पुल निर्माण को लेकर बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज आलम ने आपत्ति जताई है।

खबर के अनुसार बिहार सरकार के आपदा मंत्री शाहनवाज आलम और जोकीहाट प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि गुलाम रब्बानी के पहल से जोकीहाट प्रखंड के भगवानपुर पंचायत स्थित तुर्कैली गांव के निकट मरिया धार में पूल निर्माण और गेरकी मसूरिया पंचायत स्थित धोबगट्टा में पूल निर्माण के साथ दोनो घाट पर पुल निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। इस बात की जानकारी प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि गुलाम रब्बानी द्वारा दी गई। उन्होंने कहा वर्षों से तुर्केली मरिया धार में पूल नहीं होने की वजह से दर्जनों गांव के लोगों को जिला मुख्यालय जाने के लिए 15 किमी की दूरी तय करना पड़ता है। वहीं पूल के निर्माण के पश्चात लोगों को अररिया पहुंचने में काफी सुविधा होगी। हालांकि तुरकेली मरिया धार में निर्माधीन पुल का निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है जिसकी वजह से लोगों को आवागमन में काफी परेशानी होती है।

शीघ्र ही पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिसके पूरा होते ही लोगों को काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा दोनो घाट पर पुल निर्माण के संबंध में आपदा मंत्री शाहनवाज आलम और प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि गुलाम रब्बानी के पहल से जिला परिषद की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में पुल निर्माण की चर्चा की गई और पुल के निर्माण के लिए मंजूरी दी गई। बहुत जल्द दोनो घाट पर पुल निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्षा के दिनों में पानी से भरा धार को पार करने में प्रति वर्ष लोगों की मृत्यु हो जाती है। इधर भगवानपुर पंचायत के मुखिया अफसर आलम ने कहा दोनो घाट पर पुल निर्माण की खबर से दर्जनों गांव के लोगों में खुशी का माहौल है।