Connect with us

BIHAR

अगर आप इस विषय से हैं ग्रेजुएट तो बिहार में सरकारी नौकरी का मौका, जानें पूरा डिटेल्स।

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर है। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन, BPSC ने सरकार के बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के अंतर्गत असिस्टेंट आर्किटेक्ट पोस्ट पर नियुक्ति के हेतु एप्लीकेशन मांगे है। कह दें कि पोस्ट के हेतु ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस आज यानी 20 अक्टूबर से आरंभ हो गई है। हालाकि एप्लीकेशन की अखरी डेट 4 नवंबर तय की गई है। इच्छुक एवं पात्र कैंडिडेट आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर पोस्ट के हेतु एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

कह दें कि टोटल 106 पोस्ट पर वेकेंसी निकाली गई है। उनमें जनरल कैटिगरी के लिए 42, EWS के हेतु 11, SC के हेतु 17, ST के लिए 1, पिछड़ा वर्ग के हेतु 13, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के हेतु 19 एवं पिछड़े वर्ग की महिलाओं के हेतु 3 पद सम्मिलित हैं। एजुकेशन क्वालिफिकेशन:
आर्किटेक्चर से ग्रेजुएशन डिग्री धारक कैंडिडेट पोस्ट के हेतु अप्लाई कर सकते हैं।

ऐज लिमिट: कैंडिडेट की मिनिमम आगे 21 वर्ष एवं मैक्सिमम ऐज 37 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आयु की गणना 1 अगस्त 2022 से की जाएगी। चयन प्रक्रिया: पोस्ट पर कैंडिडेट का सिलेक्शन रिटेन एग्जाम एवं इंटरव्यू के जरिए से किया जाएगा। एग्जाम में टोटल 300 अंकों की होगी। उसमे बहुविकल्पीय प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाएंगे। यह एग्जाम OMR शीट आधारित होगी एग्जाम की अवधि कुछ 2 घंटे की रहेगी।

एप्लीकेशन फीस: अप्लाई करने के हेतु कैंडिडेट को 750 रुपया फीस देना होगा। जबकि SC, ST, महिला एवं PWD वर्ग के कैंडिडेट के हेतु यह 200 रुपए है। उसके आतिरिक्त भर्ती संबंधित अन्य इन्फॉर्मेशन नोटिफिकेशन से देखी जा सकती है। नोटिफिकेशन चेक करने के हेतु कैंडिडेट इस लिंक https://bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2022-10-19-09.pdf पर जाएं।