Connect with us

TECH

हीरो मोटोकॉर्प ने शानदार फीचर और लुक के साथ लांच किया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने कीमत और इसके फीचर्स

Published

on

WhatsApp

भारत के साथ वैश्विक बाजार में दो पहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी अलग पहचान बनाई है। इसी बीच कंपनी की ओर से शुक्रवार के दिन नए इलेक्ट्रिक स्कूटर हीरो विडा वी 1 को लॉन्च किया गया है। कंपनी की ओर से इसके दो वेरिएंट को लॉन्च किया गया है जिसमें HERO VIDA V1 PRO और HERO VIDA V1 PLUS शामिल है।

यह वर्ल्डवाइड लॉन्चिंग है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 1.45 लाख रूपए निर्धारित की गई है। विगत मार्च महीने ही कंपनी द्वारा इसकी घोषणा की गई थी। यह स्कूटर टेक्नोलॉजी में काफी स्मार्ट है। कंपनी के अनुसार यह स्कूटर एक प्रकार से स्मार्टफोन की तरह है। कंपनी द्वारा विडा प्लेटफॉर्म और विडा सर्विसेस को भी लॉन्च करने की घोषणा की गई है।

हीरो विडा वी 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर एक स्मार्ट स्कूटर है। इस स्कूटर की अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा है। वहीं इस स्कूटर की बैटरी 1.2 किमी प्रति मिनट की दर से चार्ज होती है। आईडीसी के अनुसार HERO VIDA V1 PRO स्कूटर फुल चार्ज में 165 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। यह स्कूटर केवल 3.2 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटा की गति पकड़ लेती है।

वहीं विडा का दूसरा वेरिएंट HERO VIDA V1 PLUS की भी अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा है। इस स्कूटर की बैटरी 1.2 किमी प्रति मिनट की दर से चार्ज होती है। आईडीसी के अनुसार HERO VIDA V1 PLUS स्कूटर फुल चार्ज में 143 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। यह स्कूटर 3.4 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटा की गति पकड़ लेती है।

इच्छुक ग्राहक केवल 2 हजार 499 रूपए में HERO VIDA V1 ki बुकिंग करवा सकते हैं। हालांकि कंपनी का कहना है कि फेज वाइज इस स्कूटर को उपलब्ध कराया जाएगा। सबसे पहले बेंगलुरु, दिल्ली और जयपुर में इस स्कूटर को उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं 10 अक्टूबर से इन तीनों शहरों में ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत होगी। शेष शहरों के लिए दिसंबर महीने से बुकिंग की शुरुआत की जाएगी।

कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सुरक्षा के मामले में काफी शानदार है। इसकी बैटरी की अच्छी तरह से जांच की गई। बैटरी गिरने अथवा टकराने के पश्चात भी अपने उसी क्षमता से कार्य करने में सक्षम है। बैटरी की खास बात यह है कि इसके बैटरी को निकालकर अपने साथ कैरी किया जा सकता है। इस स्कूटर की बैटरी को 2 लाख किलोमीटर, 25 हजार घंटे, हाई टेम्प्रेचर जैसे टेस्ट में परखा है।

HERO VIDA V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 7 इंच का टच स्क्रीन देखने को मिलता है। इसमें कीलेस कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल सिस्टम मौजूद है। इसके साथ ही टू वे थ्रॉटल, S.O.S अलर्ट भी उपलब्ध है। कंपनी द्वारा इसका लगातार 72 घंटे का टेस्ट ड्राइव भी किया गया है।